Business Ideas

1,000 रुपये DAILY कमाएंगे, 500 की देहाड़ी से बेहतर BUSINESS

BUSINESS IDEA: नमस्ते सहपाठियों, आज मैं आपके लिए मानसून में शुरू होने वाले व्यापारिक IDEAS लाया हूँ। यह व्यापार केवल मॉनसून मौसम में ही शुरू किया जा सकता है। यह व्यापार मॉनसून मौसम में लाभदायक साबित होगा। इस व्यापार में आपको केवल 10,000 रुपये खर्च होंगे, जो कि आपके एक महीने के वेतन के बराबर है। दोस्तों, व्यापार एक ऐसी चीज है जो एक आदमी या एक महिला दोनों कर सकते हैं। बस इसके लिए उन्हें व्यापारिक कौशल, कला, जुनून, हौसला, साहस और सब्र रखने की क्षमता और गुण होने चाहिए। उसके बाद ही वे व्यापार में सफल हो पाएंगे। इसलिए आइए हम बिना देरी किए इस व्यापार के बारे में आपको बताते हैं। इस लेख को ध्यान से और अंत तक पढ़ें।

वर्षा सामग्री PRODUCTS से मजबूत व्यापार कमाई

हाँ, हम बात कर रहे हैं वर्षा सामग्री PRODUCTS जैसे छाता, RAINCOAT, PLASTIC इत्यादि के व्यापार की। इनकी मांग भारतीय बाजार में अधिक होती है। छाता की बात करें, उत्तर भारत में तापमान अधिक होता है। लोग सूर्य की किरणों और बारिश से बचने के लिए अधिक छाता का उपयोग करते हैं और अब मॉनसून आ रहा है, इसलिए लोग बारिश से बचने के लिए छाता और RAINCOAT ज्यादा उपयोग करते हैं। PLASTIC का उपयोग किसी भी वस्तु को ढंकने, यात्रा के लिए WATERPROOF BAG, और RUBBBER SHOE के खेतों में काम करने के लिए ज्यादा होगा। इसलिए इन सभी PRODUCTS की मांग हमारे भारतीय बाजार में उच्च रहती है। इस व्यापार से आप स्थानीय बाजार में अपनी जगह मजबूत कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जगह का चुनाव महत्वपूर्ण है

दोस्तों, अब हम बात करें कि हम कौन-कौन सी जगहें चुन सकते हैं छाता, RAINCOAT, PLASTIC आदि के व्यापार करने के लिए ताकि हमें अधिक लाभ, अधिक ग्राहक हमारी दुकान में आएं। इस व्यापार को करने के लिए हमें कौशल से उचित जगहें चुननी चाहिए। तो चलिए इस विषय को समझते हैं।

दोस्तों, इस व्यापार को करने के लिए आपके पास एक दुकान होनी चाहिए। वह दुकान वहाँ होनी चाहिए जहां लोग जाते हैं और आते हैं। यदि आपके पास दुकान नहीं है, तो आप दुकान किराये पर ले सकते हैं। किराये पर दुकान लेने के लिए दुकान मालिक से समझौता करना आवश्यक है। ताकि भविष्य में कोई समस्या न हो। अगर आप दुकान किराये पर लेना नहीं चाहते और यह आपके बजट में शामिल नहीं है, तो कोई बात नहीं।

आपके गांव और शहर में कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं। आपने अपने गांव या छोटे शहरों में देखा होगा जहां खाली जगह होती है। जिसे हम विद्युतपाथ कहते हैं। आप वह स्थान 5 या 10 बांस के टुकड़ों और PLASTIC की मदद से एक अस्थायी दुकान बना सकते हैं और आप इस व्यापार को बहुत आराम से कर सकते हैं। अगर ऐसी जगहों में विरोध होता है, तो उसका समाधान भी मौजूद है।

सबसे पहले, जहां आप हैं, उस गांव या शहर के प्रमुख या चेयरमैन से मिलें, उन्हें अपने व्यापार के बारे में गहराई से बताएं और कहें कि यहाँ हमारे पास खाली जगह है। यदि हमें यहां वर्षा कालीन सामान बेचना है, तो वे आपको इनकार नहीं करेंगे। उसके लिए, आपको एक दिन के रूप में मार्केट कमेटी के रूप में 20 रुपये या 30 रुपये देना होगा।

ये भी पढ़ें- मात्र 8 हजार से शुरू करें, और हर दिन 12,00 रुपये कमाएं

इस व्यापार में लागत कितनी होगी

वर्षा सामग्री PRODUCTS में लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप इस व्यापार को किस स्तर पर शुरू करना चाहते हैं। यदि आप छाता, RAINCOAT आदि के व्यापार को बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं, तो आपको लगभग 1 लाख या 2 लाख रुपये की अधिक पूंजी की आवश्यकता होगी। अगर आप छोटे पैमाने पर बात करें, तो आप 10 या 20 हजार रुपये की लागत में इस व्यापार को कर सकते हैं। आप अपनी दुकान में वह प्रोडक्ट बेचेंगे। छाता, RAINCOAT के नाम से भी जाने जाते हैं,

वॉटरप्रूफ स्कूल बैग, RUBBBER SHOE, रबर के दस्ताने, PLASTIC, मच्छरों से बचने के लिए मच्छर जाल आदि। वर्षा के दिनों में मच्छर बढ़ते हैं। इसलिए मछुआरा भी इस मौसम में बहुत चलता है। आप इन सभी PRODUCTS को थोक बाजार से लाएंगे। और अपनी दुकान में सजाएंगे। ग्राहक आपकी दुकान में आएंगे। और आप उन्हें उचित मूल्य पर जो भी प्रोडक्ट मांगेंगे, वह देंगे। साथ ही स्थानीय बाजारों में, स्थानीय बाजारों में आप खुद के PRODUCTS को खुदरा मूल्य पर आपूर्ति कर सकते हैं। इससे आपकी कमाई होगी।

इस व्यापार में लाभ क्या होगा

वर्षा सामग्री PRODUCTS (वर्षा PRODUCTS व्यापार में आपकी कमाई) आपकी मार्केट की हालत, आपकी लागतें और आपकी मेहनत पर निर्भर करेगी। यदि आपकी दुकान मार्केट में है, तो आपकी कमाई 2000 से 4000 रुपये प्रतिदिन होगी। जितनी पूंजी आप इस व्यापार में निवेश करेंगे, उतनी ही आपकी लाभ होगी और आप कितनी मेहनत कर सकते हैं। यहां मेहनत का मतलब है कि हम उसे बेच रहे हैं,

हम थोक बाजार से उसे लाते हैं और अपनी दुकानों में बेचते हैं और स्थानीय बाजार में अपने PRODUCTS की आपूर्ति भी करते हैं। यही है आपकी मेहनत। यही है आपकी मनश्यक्ति। कोई भी व्यापार पैशन और मेहनत के बिना नहीं चलता। आपके पास मेहनत करने की अच्छी समझ हो, आपके पास स्थानीय बाजारों में अच्छा ज्ञान हो, तो इस व्यापार को शुरू करने के बाद, आपकी कमाई प्रतिदिन दो हजार से चार हजार रुपये तक होने लगेगी।

धीरे-धीरे आपकी दुकान स्थिर हो जाएगी, इसलिए आप स्थानीय बाजार में SUPPLY रोक सकते हैं। फिर भी आपकी कमाई आपकी दुकान से हर दिन हजारों रुपये में होती रहेगी। धन्यवाद।।

Akash Tiwari

People know me as "Bronze Hacker" on Social Media. I'm an Ethical Hacker, Penetration Tester, Content Creator, Digital Marketer, Technology Lover, and Passionate Learner.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *